Wednesday


 अगर आप Android फोन यूज करते हैं तो आप उसमें कई प्रकार के Games Apps इनस्टॉल करते होंगे.  जिनकी वजह से आपके फोन का स्टोरेज फुल हो जाता है और इस वजह से आपके फोन में low storage की प्रॉब्लम हो जाती है.  आप अगर कोई नया App इंस्टॉल करना चाहते हैं  तब low स्टोरेज की वजह से आप इंस्टॉल नहीं कर पाते.  या फिर आपको अपनी पहले से इंस्टॉल की हुई Apps को हटाना पड़ता है इससे आपका काफी नुकसान होता है.  इसलिए रेस्टोरेंट की प्रॉब्लम से निपटने के लिए आपको यहां पर तरीका बताएंगे.

Andorid मोबाइल का इंटरनल स्टोरेज कैसे बढ़ाएं

 फोन की इंटरनल मेमोरी लो होने के कई सारे कारण होते हैं जैसे कि फोन में कई सारे ऐप्स इंस्टॉल होना|  Android phones में Android सिस्टम की वजह से apps ऑटोमेटिक के temp फाइल्स स्टोर होते रहते हैं जिसकी वजह से भी स्टोरेज फुल होता जाता है| और सबसे बड़ी बात कि आप जो भी ऐप इंस्टॉल करते हैं वह आप की इंटरनल मेमोरी में ही इंस्टाल होते यानी की इंटरनल मेमोरी का स्टोरेज तो फिक्स होता है. लेकिन आप उस fix storage  की मेमोरी मैं अनलिमिटेड ऐप इंस्टॉल करते जाते हैं जिससे की स्टोरेज फुल हो जाता है low  स्टोरेज की प्रॉब्लम शुरू हो जाती है|

इसलिए हम आपको यहां पर एक ऐसा तरीका बताएंगे  जिस तरीके का यूज़ करके आप अपनी एक्सटर्नल मेमोरी यह पेन ड्राइव को फोन की इंटरनल मेमोरी की जगह यूज कर सकते हैं ऐसा करने से low स्टोरेज की प्रॉब्लम नहीं आएगी क्योंकि External मेमोरी मे आप कितनी भी GB कैपेसिटी की मेमोरी कार्ड यूज़ कर सकते हैं.

इंटरनल मेमोरी में app install करने से Low storage के अलावा होने वाले नुकसान

low स्टोरेज से आपको काफी नुकसान भी होते हैं इसलिए इस प्रॉब्लम को खत्म करने के लिए इस तरीका का यूज़ जरूर करना चाहिए.  जैसे कि अगर आपके फोन का स्टोरेज फुल हो जाता है तो आपके फोन की स्पीड पर भी फर्क पड़ता है.  फोन में अगर आप सिंगल टाइम में डबल ऐप यूज़ करते हैं यानी कि बैकग्राउंड में भी एक ऐप चल रहा है आपका फोन हैंग करने के चांस रखता है.

कभी-कभी आप spam apps भी इंस्टॉल कर लेते हैं.  और क्योंकि आप के ऐप्स फोन की इंटरनल मेमोरी में इंस्टॉल हो रहे होते हैं इस वजह से यह ऐप्स आपके फोन को नुकसान पहुंचा सकते हैं.  लेकिन अगर आपको एक्सटर्नल मेमोरी को ऐप इंस्टॉल करने के लिए यूज करेंगे तो आपके फोन को कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा. इससे आपका फोन safe and secure रहेगा.

इंटरनल मेमोरी कैसे करें? (How to increase internal memory?)

इंटरनल मेमोरी को इनक्रीस करने के लिए आपको अपनी external memory को internal memory की जगह यूज करना होगा ऐसा करने से आपका फोन fast speed वर्क करेगा और अगर आपने गलती से कोई ऐसा ऐप इंस्टॉल कर लिया जो आपके फोन को डैमेज कर सकता है  तभी आपका फोन वर्क करता रहेगा कोई गलत प्रभाव नहीं पड़ेगा क्योंकि आपके सारे app आपकी एक्सटर्नल मेमोरी में होंगी आप आसानी से उन्हे डिलीट कर पाएंगे.

External memory कार्ड को internal memory की तरह कैसे यूज़ करें

 इसके लिए आपको अपने फोन को रूट करना होगा तभी आगे की प्रोसेस ठीक से कर पाएंगे साथ ही आपके पास memory card होना चाहिए जो आपके पास तो होगा ही.

Phone Root कीजिए

सबसे पहले रूट करने के लिए आप इस पोस्ट पर आपको कई सारे रूट करने के ऐप बताए गए हैं उनमें से आप phone को परमानेंट रूट करने के लिए कोई एक ऐप चुन लीजिए apps के डिटेल आपको रूट करने वाली पोस्ट में दी गई है. प्ले स्टोर से  किसी एक ऐप को डाउनलोड कर ले. अपने फोन को रूट कर ले.  इसके बाद यहां पर दूसरी स्टेप फॉलो करें.

Link2sd app download कीजिए

 फोन को रूट करने के बाद आप वापस Play Store में जाएं और वहां पर Link2SD नाम का ऐप डाउनलोड करना है.

link2sd app

Super user request access Grant कीजिए

Link2sd ऐप को डाउनलोड करने के बाद ऐप को ओपन कीजिए (लेकिन ध्यान रखिएगा आपका फोन रूट होना चाहिए). अब आप उससे Super user request access मांगी जाएगी Grant कीजिए अगर आपका फोन रूट होगा तो link2sd app आगे वर्क करेगा|

Super user request access


इसके बाद आपको SD कार्ड सिस्टम सिलेक्ट करना है, और ऑप्शन में Ext2 सिलेक्ट करना है.

Android सिस्टम को छोड़कर Select all installed apps

अब आपके फोन में जितने भी ऐप्स इंस्टॉल हैं लिस्ट में दिखाई देंगे, Top में right side में आपको Three dots दिखाई देंगी क्लिक कीजिए और फिर मल्टीपल सिलेक्ट option पर टैप कीजिए और फिर आप सभी apps को सेलेक्ट कर लीजिए केवल Android सिस्टम ऐप को सिलेक्ट मत कीजिए.

सभी को सेलेक्ट करने के बाद फिर से three dots पर क्लिक कीजिए और move to sd ऑप्शन को tap कीजिए.

ऐसा करने से आपके सभी installed apss आपके मेमोरी कार्ड में move हो जाएंगे जिसे आपके फोन का इंटरनल स्टोरेज खाली हो जाएगा और आपका फोन without हैंगिंग वर्क करेगा और कभी भी लो स्टोरेज की प्रॉब्लम आपको नहीं आएगी क्योंकि अब आपके फोन में इंस्टॉल होने वाले ऐप आपकी मेमोरी कार्ड में है ना कि आपके फोन में. इसलिए आपका फोन स्पीड से वर्क करेगा. उम्मीद करते हैं पोस्ट काफी पसंद आई होगी.

Must Read:-



This post have 0 Comment

अगर इस पोस्ट के ऊपर आप अपनी कोई प्रतिक्रिया देना चाहते हैं कमेंट बॉक्स का इस्तेमाल करें.

Next article Next Post
Previous article Previous Post